Wednesday 10 May 2017

जिओ की बदौलत अब आप ₹1500 में खरीद पाएंगे 4G स्मार्टफोन

'रिलायंस जिओ', यह नाम सुनते ही मोबाइल यूज़र्स के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है तो प्रतिद्वंदी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के पसीने छूट जाते हैं। जिओ सस्ते टैरिफ प्लान्स ला-लाकर वैसे ही कॉम्पीटीटर्स की नींदें उड़ा चुका है। जिओ ने अपने ग्राहकों को तो सस्ती सेवाएं उपलब्ध करवाई ही हैं। लेकिन साथ ही साथ इन सस्ते प्लान्स की वजह से अन्य ऑपरेटर्स को भी अपने प्लान्स की कीमत घटानी पड़ी थी और इससे अन्य स्मार्टफोन यूज़र्स को भी फायदा हो गया।
मुकेश अंबानी चाहते थे कि उनके यूज़र उनकी सिम के साथ ही स्मार्टफोन्स भी उन्हीं के इस्तेमाल करें। इसलिए रिलायंस LYF ब्रांड के सस्ते स्मार्टफोन्स भी ले आया।
लेकिन अंबानी इतने में कहाँ रुकने वाले थे। कुछ समय पहले जिओ ने 999 रुपये में 4G स्मार्टफोन्स लाने की घोषणा करके सबको चौका दिया था। अब एक बार फिर एक रिपोर्ट के सामने आने से जल्द ही मात्र ₹1500 में 4G स्मार्टफोन्स मिलने की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

जनवरी में आई थी ₹999 में स्मार्टफोन्स आने की खबर  



इस खबर में अनुमान लगाया गया था कि जिओ के इस 4G VoLTE फीचर फोन में जिओ हाई स्पीड 4G इंटरनेट, जिओ डिजिटल स्टोर और प्ले म्यूजिक को एक्सेस करने की भी सहूलियत होगी।


अभी ₹3000 तक मिल जाते हैं 4G स्मार्टफोन्स 

अभी Lava, Micromax और LYF जैसे घरेलू बॉन्ड्स ₹3000 तक के 4G फीचर फ़ोन्स बाजार में उतार चुके हैं।

चायनीज़ कंपनी 'Spreadtrum' ला रही है ₹1500 में स्मार्टफोन 

Economics Times के अनुसार चायनीज मोबाइल चिप मेकर "Spreadtrum Communications' के कंट्री हेड ने कहा कि,"हम उस टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं, जिसकी मदद से  ₹1500 में 4G स्मार्टफोन्स बनना मुमकिन हो जाएगा। हमने अपने पार्टनर्स से इस कांसेप्ट को प्रमोट करना भी शुरू कर दिया है।"

रिलायंस से है पुराना नाता 


रिलायंस इंडस्ट्रीज पिछले दो साल से शंघाई बेस्ड 'Spreadtrum Communications' के साथ पार्टनरशिप में है।रिलायंस के अफोर्डेबल स्मार्टफोन LYF Flame 5 के प्रोडक्शन में Spreadtrum ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

रिलायंस, अन्य कंपनियों से भी कर रहा है बात 


Financial Express के अनुसार रिलायंस जिओ इंफोकॉम की Techchain, Fortuneship और Uniscope जैसे चायनीज कॉन्ट्रैक्ट निर्माता कंपनियों से भी 4G फीचर फ़ोन्स के निर्माण को लेकर बात चल रही है।

ऐसा करने से और कम होगी 4G फीचर फ़ोन्स की कीमत


रिलायंस अभी तक स्मार्टफोन्स इम्पोर्ट ही करता आ रहा है। इन चायनीज निर्माताओं से यदि बातचीत सफल होती है तो रिलायंस और भी सस्ते 4G फीचर फ़ोन्स लाने में सफल होगी। इससे कंपनी का मार्केट शेयर भी बढ़ जाएगा।

अन्य स्मार्टफोन निर्माता भी हैं कतार में 


ऐसा नहीं है कि सिर्फ रिलायंस ही सस्ते स्मार्टफोन बनाने की दिशा में काम कर रही है। भारतीय स्मार्टफोन निर्माता माइक्रोमैक्स भी 'भारत 1' नाम से सस्ता 4G स्मार्टफोन बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा Lava भी इसी दिशा में काम कर रही हैं।


हर हाथ में हो 4G स्मार्टफोन 


मोदी का डिजिटल इंडिया बनाने का सपना सस्ते 4G स्मार्टफोन्स के साथ ही पूरा होगा।इन सभी स्मार्टफोन निर्माताओं का लक्ष्य भी ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों तक ही पहुंचना है।
यह सस्ते स्मर्टफ़ोन कब तक बाज़ार में उपलब्ध हो पाएंगे यह तो अभी नहीं कहा जा सकता है। परन्तु यह बात तो तय है कि जल्द ही भारत में चल रही इस जिओ क्रान्ति को और हवा मिलने वाली है।

क्या जिओ को अब अपनी सर्विस और भी बेहतर करने की ओर ध्यान देने की जरूरत है? 

सौजन्य - Indiatoday 

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

Share your friends & More updates ऐसी ही नयी पोस्ट्स ईमेल में प्राप्त करें. It's Free


No comments:

Post a Comment

Popular Posts