Friday 5 May 2017

WhatsApp का यह नया फीचर लगाएगा आपके रिश्ते की नैया पार

मेरी दोस्त का बॉयफ्रेंड दूसरे शहर में रहता है इसलिए उनके पास कॉल और चैट ही ऐसे ऑप्शंस हैं जिनकी बदौलत उनका रिश्ता बचा हुआ है।लेकिन वो अपने परिवार के साथ रहती हैं इसलिए कॉल पर ज्यादा देर तक बात कर नहीं सकती। इसलिए उसके पास 'चैट' ही एक बड़ा विकल्प बचता है।
लेकिन व्हाट्सएप और फेसबुक मेसेंजर जैसी एप्स की वजह से ही कपल्स के बीच आमतौर पर झगड़े होते हैं।इन चैट्स में सामने वाले के एक्सप्रेशंस तो सही ढंग से दिखते नहीं, इसलिए मिसकम्युनिकेशन तो हो ही जाती है। लेकिन अधिकतर मामलों में तो रिप्लाई ना करने की बात पर झगड़े हो जाते हैं।
वैसे अब आपकी यह दिक्कत भी दूर होने वाली है। व्हाट्सएप एक ऐसा नया फीचर लाने की तैयारी कर रहा है, जिससे इस समस्या का काफी हद तक समाधान हो जाएगा।
तो क्या आप व्हाट्सएप के इस फीचर के बारे में जानना चाहेंगे? तो चलिए मैं बताती हूँ।


 

क्यों नहीं कर पाते रिप्लाई 


वैसे तो इसके कई कारण होते हैं।लेकिन कभी-कभी यह होता है कि कुछ घंटों बाद आप व्हाट्सएप चेक करते हैं और आपको ढेर सारे पिंग्स आ जाते हैं। ऐसे में आपकी गर्लफ्रेंड का पिंग कहीं नीचे छुपकर मिस हो जाता है।फिर क्या! जमकर भड़कती हैं मैडम।
होता है न ऐसा?

अब नहीं भड़केगी




हाँ जी। ऐसा इसलिए क्योंकि व्हाट्सएप जल्द ही अपने यूज़र्स के लिए 'Pin important chats' फीचर ला रहा है। इस फीचर की मदद से आप कुछ कॉन्टेक्ट्स को 'पिन' करके रख सकते हैं, ताकि वे मेसेजस की भीड़ में कहीं खो न जाएं।
लेकिन यहाँ एक ट्विस्ट भी है।

ट्विस्ट यह है कि...




अब ऐसा है कि आपके पार्टनर के अलावा भी कुछ दोस्त और करीबी होते हैं जिन्हें आप बहुत महत्व देते हैं और उनके कॉन्टेक्ट्स को भी पिन करना चाहेंगे। लेकिन आपके पास एक बार में केवल तीन ही कॉन्टेक्ट्स को पिन करने का विकल्प है। ऐसा इसलिए ताकि अन्य अनपिंन्ड चैट्स के लिए भी जगह बची रहे।

यह सुविधा कब तक आएगी यूजर के हाथ में? 



व्हाट्सएप का यह 'पिन पोस्ट फीचर अभी बीटा यूज़र्स के लिए ही उपलब्ध है। व्हाट्सएप बीटा 2.17.162 या 163 वर्जन पर टेस्टिंग के बाद जल्द ही यह फीचर सभी एंड्राइड और iOS यूज़र्स के लिए उपलब्ध होगा।साथ ही यह फीचर iOS से पहले एंड्राइड पर लाइव किया जाएगा।

कॉन्टेक्ट्स pin, unpin करना है बहुत आसान 




जब आप व्हाट्सएप चैट ओपन करते हैं तो जिन लोगों से आप ज्यादा बात करते हैं उनके कॉन्टेक्ट पर लॉन्ग प्रेस करें। आपको राइट साइड में म्यूट बटन के पास पिन का ऑप्शन नजर आएगा।  चैट को unpin करने एक लिए pinned चैट पर लॉन्ग प्रेस करने के बाद उसे डिसेबल करना होगा।

अब बोलकर भेज सकते हैं मैसेज 




कुछ दिन पहले ही व्हाट्सएप iOS यूज़र्स के लिए एक नया फीचर लाया था। जिसमें Siri की मदद से बोलकर ही मैसेज रीड, सेंड और ड्राफ्ट किए जा सकते हैं। इससे लॉन्ग टेक्स्ट लिखने का झंझट भी खत्म होगा।


व्हाट्सएप अपने खुद के ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफार्म पर कर रहा है काम 


The Ken की खबर के अनुसार व्हाट्सएप आने वाले छह महीनों में भारत में अपना खुद का एक पर्सन टू पर्सन पेमेंट प्लेटफार्म लॉन्च करने पर काम कर रहा है।

देखिए अब झगड़ना नहीं



अब व्हाट्सएप आपके लिए इतना प्यारा फीचर लाया है तो आप भी अपने करीबियों के मैसेजेस मिस न करें। बस फिर क्या आधी दिक्कतें तो यूँ ही दूर हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें - सोचने वाली बात है : इंटरनेट का मालिक कौन है? यहाँ मिलेगा इस सवाल का जवाब 


सौजन्य - IndiaToday

क्या आपकी नज़र में व्हाट्सएप अन्य मेसेजिंग एप्स की तुलना में बेहतर है? 


हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

Share your friends & ऐसी ही नयी पोस्ट्स ईमेल में प्राप्त करें. It's Free Subscribe करें.

No comments:

Post a Comment

Popular Posts