Monday 17 April 2017

Drinking water from pitcher is more beneficial- मटके का पानी

मटके का पानी पीने से होते हैं ये फ़ायदे, जानकर हैरान रह जाएँगे आप

आज सुबह जब सो कर उठी तो बालकनी की खिड़की खोल गर्मियों की सुबह देखने लगी। इतनी सुबह भी सूरज की तपिश ऐसी थी कि अगर इंसान 2 घंटे लगातार धूप में रह ले तो काले चने जैसा हो जाए।
तभी मेरे कानों में एक आवाज़ सुनाई दी। मटके ले लो...सुराही ले लो... देसी फ्रिज ले लो... मैं अचरज ही खड़ी होकर उस कुम्हार को देखने लगी और सोचने लगी कि आजकल की मॉडर्न ज़िंदगी में धीरे-धीरे इन पारंपरिक चीज़ो की अहमियत कम होती जा रही है। लेकिन जो भी हो मॉडर्न चीज़े इन देसी चीज़ो की जगह कतई नहीं ले सकती।
मटके और सुराही का पानी पीने में जो आनंद आता है वो फ्रीज़ के ठंडे पानी में कहाँ। मटके का पानी गर्मियों में केवल आनंद ही नहीं देता, इसके अलावा भी इसके कई सारे फायदे हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। तो आइये देसी फ्रिज़ के इन फायदों के बारे में जानते हैं।

                         
   

नैचुरल ठंडक 

जैसा कि सब जानते हैं मटके का पानी कुदरती तरीके से ठंडा होता है। अतः इसका सेवन करने से दिल की बिमारियाँ नहीं होती।


एसिडिटी से बचाव 

एसिडिटी का मुख्य कारण है पाचन ठीक से नहीं होना। लेकिन मटके के पानी में उपस्थित प्राकृतिक मिनिरल्स एसिडिटी होने से बचाव करते हैं। 

कफ़ नहीं होता 

अक्सर ऐसा हुआ होगा कि गर्मी में बाहर से आकर फ्रिज का ठंडा पानी पिया होगा और इस वजह से सर्दी-ज़ुकाम जैसी बीमारियों से घिर गए होंगे। तो अगर सर्दी या कफ़ से बचना है तो मटके के पानी का इस्तेमाल करें।

दमा के मरीज करें सेवन 

दमा के मरीजों के लिए मटके के पानी का सेवन फायदेमंद सौदा साबित हो सकता है। एक बार ट्राई करके देखिए।

लकवे से बचाता है 

यदि कोई लकवे से ग्रसित है तो मटके का पानी पीना उसके लिए बेहतर है और साथ ही मटके का पीना रोजाना तौर पर पीने से आप इससे बच सकते हैं। 


आइये अब जानते हैं कि फ्रिज का पानी पीने के नुक़सान क्या-क्या हो सकते हैं :



वजन बढ़ता है 


खाने के तुरंत बाद फ्रिज का ठंडा पानी पीने से पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है। जिसका बुरा असर मेटाबॉलिज़्म पर पड़ता है। जिससे बॉडी में फैट जमा होने लगता है।

इनडाइजेशन 


फ्रिज का पानी पीने से ब्लड नर्वस सिकुड़ जाती है। इससे डाइजेशन की प्रोसेस धीमी हो जाती है और कब्ज़, खट्टी डकार, गैस की शिकायत होने की संभावना बढ़ जाती है।

दिल की बीमारी 


फ्रिज का पानी पीने से ब्लड नर्व्स सिकुड़ती है जिस वजह से हार्ट को ब्लड पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। हार्ट पर ज्यादा जोर पड़ने के कारण हार्टबीट धीमी पड़ने लगती है।

सिर दर्द की परेशानी 


इससे बॉडी का टेम्परेचर अचानक बदलता है। जिसका बुरा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है। अतः इससे हमेशा बना रहने वाला सिरदर्द हो सकता है।

इस तुलना के बाद तो यही मालुम चलता है कि देसी फ्रिज यानी मटके का पानी पीने में ही भलाई है। अरे ना.. ना.. हम ये नहीं कह रहे कि फ्रिज का पानी ना पिएं लेकिन फ्रिज की तुलना में मटके का पानी पीयेंगे तो अधिक फायदा होगा।

 - Mitali Goyal

क्या आप भी मटके का पानी पीने के आदी हैं? Comment कीजिये

No comments:

Post a Comment

Popular Posts