Wednesday 19 April 2017

इन 5 तरीकों को करेंगे फॉलो तो कभी खाली नहीं होगी आपकी जेब, दिन पर दिन बढ़ते रहेंगे पैसे

अगर कोई आपसे पूछे कि आपकी जेब में कितने पैसे है यानी कि पूरे साल कमाने के बाद आप ने कितने पैसे बचाए हैं तो आप क्या कहेंगे? उन लोगों के लिए तो इस सवाल का जवाब देना आसान होगा जो पैसों को सोच समझकर खर्च करते हैं। लेकिन, अगर आप खर्चीले है तो आपके सामने समस्या खड़ी हो सकती है। अगर आप अपनी सैलरी का ज्यादातर हिस्सा मौज-मस्ती और इंटरटेनमेंट में खर्च करते हैं तब तो महीने के आखिर में आपके पास पैसे बचना बड़ी चुनौती है। आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिसके जरिए आप थोड़ी सी कटौती करके इस समस्या से बच सकते हैं। इसके साथ ही आप इन तरीकों को लगातार लागू करेंगे तो धीरे-धीरे आपकी सेविंग्स बढ़ती जाएगी।

1)- फॉलो 50/20/30 रूल
यह तरीका एक बॉस की तरह आपके वॉलेट को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इस रूल का फंडा है कि अपनी सैलरी के 50 पर्सेंट हिस्से को किराए, लोन और ट्रांसपोर्टेशन जैसे जरुरी मदों में खर्च करें। 30 पर्सेंट को लाइफस्टाइल जैसे बाहर खआने और शॉपिंग पर खर्च करें और 20 पर्सेंट हिस्से को सेविंग्स के तौर पर रखे।

2)- बनाए अलग-अलग अकाउंट
सैलरी मिलने के बाद 50/20/30 रूल को फॉलो कर सकते है। इसके तहत आपको तीन अकाउंट की जरुरत होगी। पहले अकाउंट को आप बिल्स और जरुरी खर्चे के लिए रख सकते हैं। इसके अलावा दो अकाउंट में एक को आप खर्च करने और दूसरे को सेविंग्स अकाउंट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

3)- पैसे को ऐसे अकाउंट में ट्रांसफर करें जिसका न हो एटीएम कार्ड
पैसों को बचाने के लिए आप खुद से इस ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस पैसे को आपने अपने सेविंग्स के लिए बचा कर रखा है कि उसे ऐसे अकाउंट में रखे जिसका की एटीएम कार्ड न हो। ताकि उस पैसे को आप जल्दी निकाल न सके।

4)- एंटरटेनमेंट के लिए देंखे कूपन डील
अगर आप मूवी और खाने पर ज्यादा पैसा खर्च करते हैं तो इसके लिए आप कूपन डील्स और ऑनलाइन प्रोमो कोड्स देख सकते हैं। अगर आप लकी होंगे तो इसके जरिए आपको बंपर डिस्काउंट मिल सकता है।

5)- खर्चों का रिकॉर्ड रखने के लिए इस्तेमाल करे ऐप

खर्चों पर लगाम लगाने से पहले हमें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि हम किस मद में कितना पैसा खर्च कर रहे हैं। इसके लिए आपको खर्च का रिकॉर्ड रखना होता है। वर्तमान में कई ऐसे ऐप है, जिनके जरिए आप अपने बजट को प्लान कर सकते हैं। सेविंग करने में यह आपकी मदद कर सकता है।

12 Chyaa Bhaavat

Share your friends & More updates Subscribe

No comments:

Post a Comment

Popular Posts