Monday 24 April 2017

गर्मी की छुट्टियाँ कुछ सीखने के लिए

दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं हो चुकी हैं. अब गर्मी की छुट्टियों में अपनी प्रतिभा और अपनी रुचियों को सही तरीके से निखारने और विकसित करने का समय है. It is a good time to use summer holidays to grow your talent. You have a good time to read inspirational articles, stories and to follow the best ideas in your life. Yes we want a free time to do something for our hobbies. Summer holiday is in your hands. Lets talk how to use summer holidays to shine our talent by some interesting hobby activities in Hindi.

प्रतिभा का उपयोग

हम सबको प्रतिभा का उपयोग करते रहना चाहिए नहीं तो उसकी धार कुंठित हो जाती है. प्रतिभा या talent ईएश्वर का दिया हुआ वो वरदान है जो कभी न कभी हमारे लिए एक रक्षा कवच और वरदान बन जाता है. आइये आज हम जानते हैं कि इस साल गर्मी की छुट्टियों में आप अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए कौन-कौन सी एक्टिविटीज कर सकते हैं. हो सकता है आप बहुत से काम सीखना चाहते हैं. तो सीखने में कोई बुराई नहीं है.

 बिजली की फिटिंग और मोटर वाइंडिंग का काम

नीरज को बिजली की फिटिंग सीखने का बहुत शौक था. उसने चार साल पहले गर्मी की छुट्टियों में मोटर वाइंडिंग और बिजली फिटिंग वाले की दूकान पर बैठना शुरू कर दिया. धीरे-धीरे नीरज वो सब काम सीख गया.आज नीरज बहुत सुखी है. आज उसकी भोपाल में अपनी खुद की बिजली फिटिंग और मोटर वाइंडिंग की दूकान है. उसकी नौकरी नहीं लगी लेकिन उसे इसी दूकान से अच्छी-खासी कमाई हो जाती है. नीरज ने एक साल गर्मी की छुट्टी का सही उपयोग अपनी रूचि के काम में लगाया और नतीजा सब के सामने है. उसे किसी के सामने हाथ फैलाने की जरुरत नहीं है.

मेडिकल स्टोर पर बैठना

बैजनाथ साहू जी की बात की जाये तो उन्हें एक ऐसे इंसान के रूप में चिन्हित किया जायेगा जिन्होंने न सिर्फ अपनी life को सही मुकाम तक पहुँचाया बल्कि अपने वाले कई लोगों को life में रोजगार के मुकाम तक पहुंचाया. बैजनाथ जी ने गर्मी की छुट्टियों में मेडिकल स्टोर पर बैठना शुरू किया और मेडिकल स्टोर का नॉलेज लिया. सीखने के बाद उन्होंने मेडिकल स्टोर को carrier के रूप में चुना. आज उनका अपना खुद का मेडिकल स्टोर है. दूसरे दोस्त जो नौकरी करते हुए भी तरक्की नहीं कर पाए उनके मुकाबले बैजनाथ जी काफी सफल हैं. बैजनाथ जी ने अपनी success story खुद लिखी है. Summer Holidays के सही use ने उन्हें अपना व्यवसाय चुनने में सही मादा की है.

प्रॉपर्टी ब्रोकर्स के यहाँ बैठना

नितिन ने पार्ट टाइम में जमीन प्लाट बेचने वाले प्रॉपर्टी ब्रोकर्स के यहाँ बैठना पसंद किया. तीन साल में ही उसे अच्छा नॉलेज हो गया. गर्मी की छुट्टियों में वह दूसरे property brokers के यहाँ भी गया. आज नितिन ने व्यवसाय के रूप में प्रॉपर्टी ब्रोकर्स का काम चुना और आज वो success है. उसका ये नॉलेज उसकी life में काम आया.

खाली समय का सदुपयोग कुछ सीखने में

दोस्तों कहने का अर्थ ये है कि आप के पास जो खाली समय रहता है उसे आप किसी भी चीज या व्यवसाय को यूँ ही सीखने में ही लगायेंगे तो एक समय जब आपको जब कैरियर चुनने की जरुरत होगी तब आपको ज्यादा परेशां नहीं होना पड़ेगा. आपके पास अनुभव होगा तो आपको हिचकिचाहट नहीं होगी. तो अब आपके summer holidays शुरू हो गए हैं तो आप किसी की बातों में न आकर नीरज, बैजनाथ और नितिन की तरह ही कुछ सीखने को समय दें. हो सकता है आने वाले दिनों में इनकी तरह ही आपकी success story भी Hindisuccess पर लिखी जाए.
शुभकामनाओं सहित,

नमस्कार

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

Share your friends & More updates Subscribe

No comments:

Post a Comment

Popular Posts